SBI Kiosk Banking से जुड़ी सारी बातें | आप भी कर सकते हैं कियोस्क बैंकिंग की शुरुआत जानिए कैसे ?

SBI Kiosk Banking :-

हमने अपने पिछले लेख में आपको APNA CSC के बारे में बताया था | इसलिए मैं उम्मीद करता हूँ की आप CSC के बारे में जानते होंगे और ये भी जानते होंगे कि भारत भर में CSC नागरिकों को सरकारी के साथ ही निजी सेवाओं की भी पेशकश कर रहे हैं |

CSC , मई 2006 में सरकार द्वारा अनुमोदित राष्ट्रीय ई-शासन योजना / National e-Governance Plan (NeGP)  की एक रणनीतिक आधारशिला है | CSC ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में high quality & cost-effective video, voice और data content सेवाओं के साथ education, health, telemedicine, entertainment के क्षेत्रों में के रूप में अन्य निजी सेवाएं प्रदान कर रहा है |

CSC ग्रामीण क्षेत्रों में web-enabled e-governance सेवाओं सहित application forms, certificates  और utility payments जैसे बिजली, टेलीफोन और पानी के बिल के साथ Pan Cards, IGNOU Exten Centre, Nielson Survey, e-learning की पेशकश करता है |

CSC ने 30 दिसम्बर 2011 को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए | इसके सभी Outlets अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के व्यवसाय संवाददाताओं (Business Correspondents) के रूप में ग्राहक सेवा केंद्र (Customer Service Points) के रूप में नियुक्त किये जायेंगे और बैंक की ओर से बैंकिंग लेनदेन करेंगे |SBI Kiosk Banking से जुड़ी सारी बातें | आप भी कर सकते हैं कियोस्क बैंकिंग की शुरुआत जानिए कैसे ?

SBI Kiosk Banking की सेवाएं :-

  • Tatkal Money Transfer to any SBI Bank account
  • IMPS Transaction/ Balance enquiry
  • Deposit / Withdrawal of Cash
  • Fixed deposit/E-KYC enrolment
  • Aadhar Enabled Payment System(AEPS facility)
  • Rupay ATM card/SBI Identity card
  • Loan deposit/Recurring deposit
  • Social Security Schemes(PMJJY, PMSBY & APY)

SBI Kiosk Banking के साथी कैसे बनें :-

इस सुविधा के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ समझौते के रूप में CSC SPC , SCA को  ग्राहक सेवा केंद्र/ Customer Service Point (CSP) में Sub BC और VLE के रूप में enroll करेगा |  यह सुविधा और भागीदारी Web Connectivity के साथ सभी CSC retail offices लिए उपलब्ध है | VLE, SCA के माध्यम से इस सुविधा के लिए आवेदन कर सकते हैं |

SBI Kiosk Banking से ग्राहकों को होने वाले लाभ :-

  • KIOSK Banking Model के माध्यम से एक ‘No Frill SBI Accounts’
  • सामान्य प्रयोजन क्रेडिट कार्ड (GCC) / किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)
  • Term Deposit/Recurring Deposit
  • Regular SBI Saving Bank Account
  • Term Deposit Receipt (TDR) के against Loans

SBI Kiosk Banking की स्थापना के लिए न्यूनतम आवश्यकताएं :-

ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) का आकार:

एक Counter के साथ न्यूनतम 150-200 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए | कमरे में एक समय में 5-6 ग्राहकों के भाग लेने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए | यह ग्राहकों के लिए कुशल और विनम्र सेवा प्रदान करने के साथ एक ही समय में अपने नियमित व्यापार पर भी ध्यान देना आवश्यक है |



System Configuration :

  • 20 GB हार्ड डिस्क की एक minimum Configuration के साथ PC
  • Broad Band या VSAT के माध्यम से Internet Connectivity
  • An Intel base chip या superior provider
  • एक Web Cam
  • एक standard printer/scanner/Finger print device.

ग्राहक किस प्रकार के लेन-देन कर सकता है :-

  • इसे no-frills Account कहा जाता है जहां कोई न्यूनतम शेष राशि या शुल्क नहीं लगाया जाता है |
  • Maximum Balance 50000 रुपये हो सकता है (इस से ऊपर शेष भी आयोजित किया जा सकता है, लेकिन फिर खाता एक नियमित रूप से बैंक खाते में बदल जाता है और बैंक के लिहाज से documentations इन खातों पर लागू होगा) |
  • Minimum Balance  0 रुपये हो सकता है |
  • प्रति दिन लेन-देन की अधिकतम सीमा 10,000 / – रुपये है |
  • कोई चेक बुक जारी नहीं की जाती है |
  • केवल खाता धारक द्वारा केवल Cash Transaction किया जा सकता है |
  • इसमें कोई हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं है और खाते का उपयोग करने के लिए केवल इलेक्ट्रॉनिक अंगूठे का निशान (electronic thumb impression) का उपयोग किया जाता है |
  • जब तक दुकान खुली है तब तक ग्राहक भी लंबे समय तक बैंकिंग घंटे का लाभ उठा सकते हैं |

SBI Kiosk Banking से आय :-

नया खाता खोलने पर, हर Cash Deposit/ Cash Withdrawal/ Loans पर और Money Transfer या बैंक की किसी भी सेवा से आय सृजित (income generate) की जाती है |

SCA, BC Manager के रूप में कैसे काम करेगा :-

KO काम के लिए CSP के रूप में VLE बनाने के लिए विस्तृत steps दस्तावेज में शामिल किए गए है जो डाउनलोड किया जा सकता है | SCA  की सिफारिशों के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की मंजूरी से CSC SPV (CSC e-Governance Services India Limited is a Special Purpose Vehicle) के रूप में KO Code मिल जाएगा | विभिन्न बैंकिंग उत्पादों पर पर्याप्त प्रशिक्षण की पेशकश की भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अधिकारियों द्वारा दी जाएगी | SCA SPV, SCA के लिए Login और Password उत्पन्न करेगा | जो बदले में KO कोड Configure करेगा और उनके Login उत्पन्न करेगा | प्रत्येक VLE को SBI की शाखा लिंक के साथ एक Settlement Account खोलने की आवश्यकता है जिसमें ग्राहक के सभी लेनदेन अर्थात deposit/withdrawal इस खाते के माध्यम से कराये जायेंगे |

SCA के लाभ :-

  • Small Banking के माध्यम से New Revenue Stream
  • Money Transfer
  • यहां तक ​​कि, मौजूदा भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक आपके ग्राहक हो सकते हैं |
  • Increased customer base

आवश्यक दस्तावेज :-

 

 

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