उत्तरप्रदेश सरकार की Cashless Treatment Scheme के अंतर्गत Health Card के लिए आवेदन कैसे करें

Cashless Treatment Scheme :-

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नए Cashless Treatment Scheme की घोषणा की है जो कि राज्य में रहने वाले 15 लाख कर्मचारियों (employees) और पेंशनरों (pensioners) के लिए उपलब्ध होगी | यह राज्य के कर्मचारियों (employees) और पेंशनरों (pensioners) को चिकित्सा सुविधाएँ प्रदान करेगा | ये सुविधाएँ मई 2017 से लाभार्थियों और उनके परिवारों के लिए उपलब्ध होंगी | यह कैशलेस सुविधा देश भर के कुछ शीर्ष अस्पतालों में उपलब्ध होगी | इसके अलावा, इस योजना से लोगों को आपातकालीन उपचार सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति मिलेगी |यह सारी प्रक्रिया Cashless रूप में होगी | इससे यह सुनिश्चित होता है कि अधिक समझदार भुगतान प्रक्रिया का उपयोग करके लोग अपनी चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं |

इस Cashless Treatment Scheme को राज्य कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया है और राज्य कर्मचारियों के नामांकन शुरू कर दिए गए हैं | State Authority for Comprehensive Health insurance (SACHI) इस योजना का कार्यान्वयन कर रही है | Cashless Treatment Scheme के तहत पेंशनभोगियों के लिए नामांकन जनवरी 2017 से शुरू हो गया है | Cashless Treatment Scheme के तहत लाभार्थियों को सूचीबद्ध किया जाएगा और सुविधा का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को biometric reader पर अंगूठे का छाप देना होगा |

दो श्रेणियों में कई स्वास्थ्य सेवाओं को शामिल किया गया है | Cashless Treatment Scheme में आपातकालीन सेवाओं में accident, angioplasty, valve replacement आदि के मामले शामिल हैं, जबकि critical ailments में joint replacement और organ transplant जैसे महत्वपूर्ण बीमारियों को भी शामिल किया गया है |

State Authority for Comprehensive Health insurance (SACHI) ने इस योजना के उद्देश्य की पूर्ती के लिए पूरे भारत में 800 निजी सुविधाओं सहित 1500 अस्पतालों के साथ कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं | इस सूची में सार्वजनिक क्षेत्रों के CMC Vellore, PGI चंडीगढ़ और AIIMS नई दिल्ली सहित निजी क्षेत्रों के Tata memorial hospital, गुरुग्राम में Medanta Medicity, बेंगलुरु में Narayana health hospitals शामिल हैं |

State Health Card के लिए आवेदन कैसे करें :-

  • इच्छुक राज्य सरकार के कर्मचारियों को सर्वप्रथम योजना की आधिकारिक वेबसाइट upsects.in पर जाना होगा |

  • Main Menu के अंतर्गत Employee/Pensioner Gateway पर अपना mouse cursor ले जाएँ और “Apply for State Health Card” लिंक पर क्लिक करें |

  • नीचे बताए गए प्रारूप के सामान आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलेगा | आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण भरें और पृष्ठ के निचले भाग में SUBMIT बटन पर क्लिक करें |

  • एक बार जब आप SUBMIT बटन क्लिक करते हैं, तो आपका आवेदन विभाग को forward किया जाएगा और अगली screen पर आपको एक registration number प्रदान की जाएगी |

आप नीचे दिए गए लिंक की मदद से बाद में अपना आधार नंबर डालकर अपने आवेदन पत्र को edit या print कर सकते हैं |

आवेदन पत्र को edit करने के लिए Click Here

आवेदन पत्र को print करने के लिए Click Here

State Health Card के लिए आवेदन फॉर्म offline mode के माध्यम से भी जमा किए जा सकते हैं | नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके आवेदन पत्र download किया जा सकता है और DDO  के कार्यालय में जमा किया जा सकता है |

आवेदन पत्र को Download करने के लिए Click Here

आवेदन जमा करने के बाद, आवेदक नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके अपने State Health Card आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं |

आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए Click Here

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