लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे में / About Ladli laxmi Scheme

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक योग्यता :

  1. लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उन बालिकाओं को दिया जायेगा जिनके परिवार (माता-पिता) मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं तथा साथ ही आयकर दाता नहीं हैं |
  2. प्रदेश की किसी भी आंगनवाडी केन्द्र में जन्म के 1 वर्ष के अन्दर पंजीकरण कराना अनिवार्य है |
  3. योजना में पंजीकरण के लिये माता-पिता/अभिभावक द्वारा बालिका के जन्म 1 वर्ष के अंदर संबंधित आंगनवाडी कार्यकर्ता को आवेदन प्रस्तुत करना अनिवार्य है।
  4. ऐसी बालिकाएं जो अपने माता-पिता की पहली संतान हैं एवं जिनका जन्म 31 मार्च 2008 के पूर्व हुआ है तो द्वितीय संतान के जन्म के 1 वर्ष के अंदर पंजीयन एवं आवेदन कराना आवश्यक होगा।
  5. द्वितीय बालिका के प्रकरण में लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ वही माता-पिता ले सकते है जिन्होंने परिवार नियोजन करवा लिया हो |
  6. अगर कोई माता-पिता अपनी पहली बालिका के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ लेते है तो उन्हे अपनी दूसरी संतान के बाद परिवार नियोजन करवाना आवश्यक हो जाता है तथा यह भी आवश्यक है की पहली बालिका का जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद हुआ हो।
  7. परिवार मे माता-पिता की मृत्यु हो जाने की स्थिति मे माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है ।
  8. जिस परिवार में प्रथम बालक अथवा बालिका है तथा दूसरी संतान के रूप मे 2 बालिकाओं का जन्म होता है तो दोनों बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाएगा ।
  9. जिस परिवार में अधिकतम दो संताने हों और माता/पिता की मृत्यु हो गई हो, उस परिवार के लिये परिवार नियोजन की शर्त अनिवार्य नहीं होगी, परन्तु माता अथवा पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
  10. यदि किसी दंपत्ति ने अनाथ बालिका को गोद लिया हो तो उसे प्रथम बालिका मानते हुए लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाएगा ।
  11. किसी बच्ची के माता पिता की मृत्यु हो जाने की स्थिति मे आवेदन करने की अवधि बढकर 5 वर्ष हो जाती है अर्थात बच्ची के 5 वर्ष के होने तक आवेदन किया जा सकता है।
  12. किसी दंपत्ति को पहली बार मे ही 3 बालिकाओं का जन्म होता है तो एसी स्थिति मे भी तीनों बालिकाओ को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाएगा |
  13. ऐसे अभिभावक जो बालिका के जन्म के 1 वर्ष के अन्दर आवेदन पत्र प्रस्तुत नही कर पाये है वह दूसरे वर्ष मे शहर के कलेक्टर को आवेदन कर सकते है परंतु इस आवेदन को स्वीकार करना या ना करना पूर्णतः कलेक्टर के अधिकार मे होगा ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन कैसे करें:

1 2 3 4
loading...

Comments

  1. By poonam

    Reply

    • By Piyush

      Reply

  2. By poonam

    Reply

  3. By Somnath d banjar.

    Reply

    • By Piyush

      Reply

  4. By कमल ठाकुर

    Reply

    • By Piyush

      Reply

Leave a Reply